JioPhone की प्री-बुकिंग शुरु होते ही वेबसाइइट हुई क्रैश, MyJioसे बुकिंग भी हुई मुश्किल।

नई दिल्लीः लंबे इंतजार के बाद जियोफोन की प्री बुकिंग आज शाम 5.30 से शुरु हो चुकी है. मायजियो एप और jio.com पर इस फोन की ऑफिशियली बुकिंग की जा रही है. लेकिन जियोफोन की बुकिंग का पहला दिन ही इसे खरीदने की चाहत रखने वालों के लिए बड़ी परेशानी बन गया. शाम 5.30 से शुरु हुई इस बुकिंग पर ग्राहकों की ऐसी प्रतिक्रिया मिली की 12 मिनट के अंदर ही जियो की बेसाइट क्रैश हो गई. इतना ही नहीं मायजियो एप से इस फोन की बुकिंग करने वालों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा.
इसकी बुकिंग के दौरान आपको प्री बुकिंग के साथ 500 रुपये देने होंगे. वैसे को कंपनी ने इसकी इफेक्टिव कीमत 0 रुपये रखी है लेकिन इसे खरीदने के लिए आपको 1500 रुपये देने होंगे.
जियो की वेबसाइट से बुकिंग की कोशिश करने वाले कस्टमर्स के मुताबिक जैसे ही उन्होंने जियोफोन की प्री बुकिंग का पेज खोला पेज ब्लैंक हो गया. कस्टमर्स को इसपर कंटेंट सर्वर एरर का मैसेज दिखने लगा.
महज कुछ मिनट में वेबसाइट हुई क्रैश
शाम 5.30 से शुरु हुई इस बुकिंग पर ग्राहकों की ऐसी प्रतिक्रिया मिली की 12 मिनट के अंदर ही जियो की बेसाइट क्रैश हो गई.
जियो के सर्वर पर आ रही इन परेशानियों के बीच एबीपी न्यूज जियोफोन बुक करने के लिए Jio.com वेबसाइट पर गया.
यहां कंपनी ने 10 डिजिट का मोबाइल नंबर मांगा.
नंबर देने पर काफी लंबे वक्त तक बाद सर्वर नॉट फाउंड का मैसेज मिला इसके बाद कई बार कोशिश करने के बाद हम दूसरे पेज पर जा सके.
इसके बाद एरिया पिनकोड की जानकारी मांगी गई यहां भी वेबसाइट का सर्वर डाउन हो गया.
इसके बाद कई बार रिफ्रेश और कोशिश करने के बाद हम पेमेंज पेज पर आए और यहां हमसे पेमेंट के लिए कार्ड डीटेल मांगी गई. यहां आप पेटीएम , डेबिट, क्रेडिट या ऑनलाइन बैंकिंग की मदद से पेमेंट कर सकते हैं.
इसतरह हमने जियो फोनकी बुकिंग तो पूरी कर ली लेकिन इस पूरी प्रक्रिया में काफी वक्त लगा. इस दैरान वेबसाइट क्रैश होती रही.
क्या है जियोफोन में खास?
फोन में 2.4 इंच का क्यूवीजीए डिस्प्ले जिसकी रिजॉल्यूशन 320×240 पिक्सल दिया गया है जो कि न्यूमेरिक कीबोर्ड से ऑपरेट होगा. फोन में माइक्रो एसडी कॉर्ड सपोर्ट दिया गया है. इसकी इंटरनल स्टोरेज 4 जीबी है जिसे 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. जियोफोन में 512M की रैम दी गई है.
बैटरी की बात करें तो इसमें 2000 mAh की बैटरी दी गई है जो 12 घंटे का टॉक टाइम देगी. इस फोन के फोटोग्राफी फ्रंट की बात करें तो इसमें रियर कैमरा 2 मेगापिक्सल वहीं फ्रंट फेसिंग कैमरा 0.3 मेगापिक्सल दिया गया है.
फोन में 3.5mm का हेडफोन जैक उपलब्ध करवाया गया है. साथ ही फोन में एफएम रेडियो के अलावा बेसिक कैमरा भी दिया गया है. कैमरा के मेगापिक्सल को लेकर अभी तक जानकारी सामने नहीं आई है. भारतीय यूजर्स के मद्देनजर इस फोन में 22 भारतीय भाषाओं का सपोर्ट भी दिया गया है.
ये काई ओएस पर काम करेगा. वाई-फाई, एनएफसी सपोर्टिव है.
कैसे करें बुक?
अगर आप जियो फोन खरीदना चाहते हैं तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों चैनलों के जरिए फोन की प्री-बुकिंग कर सकते हैं. ऑफलाइन मॉड में रिलायंस डिजिटल स्टोर्स नेटवर्क सहित जियो रिटेलर और मल्टीब्रांड डिवाइस रिटेलर्स के जरिए फोन की प्री-बुकिंग कर सकते हैं.
ऑनलाइन प्री-बुकिंग MY JIO एप और कंपनी की वेबसाइटwww. jio.com पर जाकर कर सकते हैं।